पापा जब बच्चे थे अलेक्सांद्र रासकिन( When Daddy Was A Little Boy Hindi by Alexander Raskin)

इस पोस्ट में, हम अलेक्सांद्र रासकिन द्वारा लिखित पापा जब बच्चे थे  यह पुस्तक देखेंगे

इस पुस्तक के बारे में

मैं आपको बताना चाहता हूं कि मैं इस पुस्तक को लिखने के लिए कैसे आया ।  मेरी एक बेटी है जिसका नाम साशा है ।  वह अब एक बड़ी लड़की है और अक्सर कहती है, जब खुद के बारे में बोलते हुए, “जब मैं एक छोटी लड़की थी-” ठीक है, जब साशा बहुत छोटी लड़की थी, तो वह अक्सर बीमार रहती थी ।  वह पकड़ था, और एक गले में खराश, और एक संक्रमित कान. यदि आपके पास कभी संक्रमित कान है, तो आप जानते हैं कि यह कितना दर्दनाक है ।  और यदि आपने नहीं किया है, तो समझाने का कोई फायदा नहीं है, क्योंकि आप वैसे भी कभी नहीं समझेंगे ।
एक बार साशा के कान में इतनी चोट लगी कि वह रो पड़ी और रो पड़ी ।  वह बिल्कुल नहीं सो सकती थी ।  मुझे उसके लिए इतना खेद हुआ कि मैं लगभग रोया भी ।  और इसलिए मैंने उसे जोर से पढ़ा और उसकी मजेदार कहानियाँ सुनाईं ।  मैंने उसे उस समय के बारे में एक कहानी सुनाई जब मैंने अपनी नई गेंद को एक कार के नीचे घुमाया जब मैं एक छोटा लड़का था ।  साशा को कहानी पसंद आई ।  वह यह जानकर हैरान थी कि उसके डैडी एक बार एक छोटा लड़का था, और वह शरारत में पड़ गया था और कभी-कभी उसे दंडित भी किया गया था ।  उसे कहानी याद आ गई, और जब भी उसके कान में दर्द होने लगेगा, वह चिल्लाएगी: “डैडी! डैडी! मेरा कान दर्द करता है! जब आप छोटे लड़के थे तो मुझे अपने बारे में एक कहानी बताएं । “और हर बार मैं उसे एक नई कहानी सुनाता था ।  आप उन सभी को इस पुस्तक में पाएंगे ।  मैंने उन सभी मजेदार चीजों को याद करने की कोशिश की जो कभी मेरे साथ हुई थीं, क्योंकि मैं एक बीमार लड़की को मुस्कुराना चाहता था ।  इसके अलावा, मैं चाहता था कि मेरी लड़की यह समझे कि लालची, घमंडी या अटकी हुई होना बिल्कुल भी अच्छा था ।
इसका मतलब यह नहीं है कि जब मैं छोटा लड़का था तो मैं हमेशा ऐसा ही था ।  कभी – कभी, जब मैं एक स्टो-रे के बारे में नहीं सोच सकता था, तो मैं एक अन्य डैडीज से उधार लेता था जिसे मैं जानता था ।  आखिरकार, हर डैडी एक बार एक छोटा लड़का था ।  तो आप देखिए, इनमें से कोई भी कहानी आविष्कार नहीं हुई थी ।  वे सब वास्तव में छोटे लड़कों के साथ हुआ ।  अब जब साशा एक बड़ी लड़की है, तो वह शायद ही कभी बीमार है और खुद से बड़ी बड़ी किताबें पढ़ सकती है ।
लेकिन मैंने सोचा कि शायद अन्य बच्चे एक डैडी और उन चीजों के बारे में जानना पसंद कर सकते हैं जो उसके छोटे लड़के होने पर उसके पास थीं ।   बस इतना ही मैं कहना चाहता था ।  लेकिन वेटल कुछ और है। इस पुस्तक में और भी बहुत कुछ है ।  आप में से हर एक अपने लिए बाकी की खोज कर सकता है, क्योंकि आपके अपने डैडी आपको उन चीजों के बारे में बता सकते हैं जो उसके साथ तब हुई थीं जब वह छोटा लड़का था ।  और इसलिए आपकी माँ हो सकती है ।  मुझे उनकी कहानियां भी सुनना अच्छा लगेगा

 

सभी श्रेय  गुप्तजी को

आप किताब यहाँ प्राप्त कर सकते हैं.

इंटरनेट आर्काइव पर हमें फॉलो करें: https://archive.org/details/@mirtitles

ट्विटर पर हमें फॉलो करें: https://twitter.com/MirTitles

हमें लिखें: mirtitles@gmail.com

गिटलैब में हमें फॉलो करें: https://gitlab.com/mirtitles/

यहां विस्तृत पुस्तक सूची में नई प्रविष्टियां जोड़ें

 

 

About The Mitr

I am The Mitr, The Friend
This entry was posted in books, children's books, children's stories and tagged , , , , . Bookmark the permalink.

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.